इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की बढ़ती बिक्री हो सकती है धीमी
नई मुंबई : इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की बढ़ती बिक्री वृद्धि, विशेष रूप से दो- और तीन-पहिया श्रेणियों में, जिन्होंने हाल ही में कई लॉन्च देखे हैं, धीमी हो सकती हैं क्योंकि ऐसी बाइक्स में हाल ही में चार आग लगने के बाद सुरक्षा मानदंड कड़े हो गए हैं। समझा जाता है कि सरकार द्वारा नियुक्त परीक्षण एजेंसियां ऐसे वाहनों के लिए मापदंडों में बदलाव कर रही हैं, खासकर लिथियम आयन बैटरी के गर्म होने और आग की लपटों से बचने के लिए।
सरकार पहले ही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सबसे कठिन बेंचमार्क निर्धारित कर चुकी है।
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, "भारत में दुनिया का सख्त परीक्षण मानक, एआईएस 156 है, जिसमें अग्नि प्रतिरोध परीक्षण शामिल है, जहां बैटरी दो मिनट से अधिक समय तक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लौ के अधीन है।" "निर्माता स्वेच्छा से यह सुनिश्चित करते हैं कि उनकी सभी बैटरी इस मानक के अनुसार प्रमाणित हैं।"
देश संयुक्त राष्ट्र के साथ नए R136 मानक और चर्चा किए जा रहे विषयों में बैटरी के परीक्षण पर भी काम कर रहा है। कांत ने कहा, "हम देख सकते हैं कि इन्हें जल्द ही भारत में अपनाया जा रहा है।"
हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने कहा कि एआईएस 156 भारत में उच्च तापमान के बजाय यूरोपीय जलवायु परिस्थितियों के लिए अधिक अनुकूल हो सकता है।
“नए इलेक्ट्रिक वाहन उत्पाद लॉन्च में निश्चित रूप से देरी होगी लेकिन यह केवल ग्राहकों के लिए सुरक्षित उत्पादों को सुनिश्चित करेगा। सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एसएमईवी) के महानिदेशक गिल ने कहा, भारत को नए प्रमाणन मानकों की जरूरत है जो बैटरी रसायन विज्ञान और डिजाइन का ध्यान रखें।
लिथियम आयन बैटरी पैक बनाने वाली कंपनी सिग्नी एनर्जी के सीईओ वेंकट राजारमन ने कहा, "परीक्षण एजेंसियों को दो-तीन साल में बैटरी कैसे खराब होती है, इस पर त्वरित गिरावट परीक्षण करने की जरूरत है।"
लिथियम अत्यधिक ज्वलनशील
विशेषज्ञों ने कहा कि लिथियम, जिसका मुख्य रूप से ईवी बैटरी में उपयोग किया जाता है, अत्यधिक ज्वलनशील होता है।
"बैटरी की गुणवत्ता को नियंत्रित करने के लिए बैटरी प्रबंधन प्रणाली को पुन: कैलिब्रेट करने की आवश्यकता है। एक इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, हाथ में मुद्दे बेहद महत्वपूर्ण हैं और पूरे उद्योग को आगे का रास्ता खोजने के लिए एक साथ आना चाहिए, ताकि ग्राहकों की सुरक्षा से कभी समझौता न किया जा सके।
ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी), दोनों सरकारी परीक्षण प्रयोगशालाओं ने सवालों का जवाब नहीं दिया।
सेंटर फॉर फायर, एक्सप्लोसिव एंड एनवायरनमेंट सेफ्टी, डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) का हिस्सा, और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बैंगलोर, चार घटनाओं की जांच कर रहे हैं और निर्माताओं, सड़क परिवहन और राजमार्गों के खिलाफ उचित कार्रवाई करेंगे। हाल ही में मंत्री नितिन गडकरी ने कहा।
कोशिकाओं के निर्माताओं ने कहा कि तेजी से चार्जिंग समय और अधिक घनत्व के साथ-साथ वजन कम रखने के लिए ड्राइव के कारण बैटरियों पर अधिक दबाव पड़ सकता है। तकनीकी रूप से, ईवी में पावरट्रेन मजबूत और सरल है, लेकिन बैटरी पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, उन्होंने कहा कि समस्या तब उत्पन्न होती है जब बैटरी निर्माण और संचालन अच्छी तरह से विनियमित नहीं होते हैं। मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) को इस पर ध्यान देना चाहिए।
"लगभग सभी लिथियम आयन सेल आयात किए जाते हैं, इसलिए असेंबली के दौरान प्रत्येक सेल के परीक्षण का पता लगाया जाना चाहिए," कांत ने कहा। "बैटरी प्रबंधन प्रणाली को मजबूत करने की आवश्यकता है और उद्योग (बैटरी और वाहन ओईएम) को न्यूनतम मापदंडों को परिभाषित करने और अनुपालन की स्व-घोषणा करने के लिए एक साथ आना चाहिए।"
विशेषज्ञों ने कहा कि आग के जोखिम को कम करने और उपभोक्ताओं के विश्वास को बरकरार रखने के लिए, ईवी निर्माताओं को ऐसी घटनाओं में शामिल मॉडलों को तब तक याद रखना चाहिए, जब तक कि वे बैटरी से संबंधित मुद्दों को सुलझा नहीं लेते।
कांत ने कहा, "ऐसे मुद्दों से निपटने वाले ओईएम (ऑटो और बैटरी) आम तौर पर ऐसे मुद्दों से प्रभावित बैच से संबंधित वाहनों को वापस बुलाते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी मुद्दे को बिना जान-माल के नुकसान के समय पर ठीक किया जा सके।"
निर्माताओं को लगता है कि चूंकि भारत एक मूल्य-संवेदनशील बाजार है, इसलिए नवजात श्रेणी सक्रिय कूलिंग समाधानों की बढ़ी हुई लागत का समर्थन करने में सक्षम नहीं हो सकती है, जो आमतौर पर इलेक्ट्रिक यात्री वाहनों में उपयोग किए जाते हैं। दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए चुनौती कूलिंग सिस्टम लगाने के लिए जगह की कमी है। विशेषज्ञों ने कहा कि बैटरी की अदला-बदली, जो वाहन के बाहर चार्ज होने पर इसे ठंडा करने की अनुमति देती है, भारत के लिए एक बेहतर समाधान हो सकता है।


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